Anime क्या है? Cartoon और Anime में क्या अंतर होता है – 2022

Anime क्या है: तो दोस्तों आज हम आपको Anime क्या है? इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। तो दोस्तों Anime शब्द जापान के Animation शब्द के लिए प्रयोग होता है। जहाँ World में Anime शब्द को सिर्फ जापानी कार्टून या एनीमेशन से जोड़ कर देखा गया है। वही जापान में इसका प्रयोग हर प्रकार की देशी या विदेशी एनीमेशन के लिए होता है। और इस कला को दुनिया के बहुत सरे लोग पसंद करते है और हमारे इंडिया में भी इसके बहुत लोग दीवाने है।

इस तरह के Animation में पात्रों की बनावट पर एक खास तरह से काम किया जाता है। इसमें पात्रो के बाद उनकी आखें और उनके शरीर की बनावट भी आम किस्म के अनिमशन से अलग देखि जाती है। लेकिन Anime की लोकप्रियता को देख कर आपको ऐसी झलक अन्य Cartoono में भी देखने को मिलेगी, तो चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं और जानते है, Anime क्या है.

Anime क्या है(What is Anime in Hindi)

स्ट्रीमिंग मीडिया के आगमन के अविश्वशनीय उपोत्पातों में से एक अंतरार्ष्ट्रीय फिल्मों और TV Show की व्यापक पहुंच है। विशेष रूप से पश्चिमी दर्शकों के पास पहले से कहीं अधिक Anime की दुनिया के बारे में अधिक जानकारी है। इस Anime की बढ़ती लोकप्रियता ने अमेरिकी स्टूडियो को अनिमे जैसे शो बनाने के लिए प्रेरित किया है। तो दोस्तों अनिमे क्या है? और इसने इतने बड़े पैमाने पर World Fanclub पर कब्ज़ा क्यों किया है।

Anime Meaning in Hindi

अनिमे शब्द पश्चिमी दर्शको के लिए कुछ नया हो सकता है। हांलाकि इसने पिछले कुछ दशकों में मुख्यधारा के मनोरंजन के घुसपैठ वाले क्षेत्रों में सफलता हासिल की है। तो दोस्तों यह कहाँ से आया है और यह कैसे बनाया जाता है आज हम इस आर्टिकल में यही जानेंगे। तो दोस्तों Amine शब्द एक जापानी बोलचाल की भाषा है जिसका इस्तेमाल “Animation” शब्द के लिए एक संक्षिप्त नाम के रूप में किया जाता है आम तौर पर जापान में भी किसी प्रकार के एनीमेशन का पर्याय नहीं है लेकिन अनतररष्ट्रीय स्तर पर Anime को आम तोर पर Animation के रूप में जाना जाता है। जोकि जापान से निर्मित होता है।

Anime कैसे बनता है

अनिमे तकनीकी रूप से पश्चिमी संस्कृति की एनीमेशन प्रस्तुतियों से अलग नहीं है। जिसके बारें में अगर आप कुछ भी जानते हो तो अविश्वनीय समय और काम लगता है। कहानियो को लिखा जाना चाहिए और Storyboard किया जाना चाहिए, Workshop किया जाना चाहिए, एक अनिमेटिक आवाज उठाई जानी चाहिए और एनिमेटेड में लिए जाना चाहिए।

ये एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे ख़तम होने में महीनो और कभी कभी सालो लग जाते हैं। इन सभी अप्रियोजनाओ को एक निर्देशक के नेतृत्व में कलाकरों के पूरे Studio से बनाया जाता है। यह एक Video विभिन्न एनिमेशन studio से वर्कफ़्लो को कवर करती है और अनिमेटड काम करने के लिए कितना गहन है।

यहाँ तक की नयी नयी तकनीक के साथ जो कलाकारों को Digital Tool के साथ animation बनाए की अनुमति देता है anime अभी भी एक उत्पाद के लिए कठिन रूप है। Digital तकनीक ने प्रकाश तकनीक और बहुत कुछ के साथ शैलीगत रुप से दिखने वाली इन फिल्मों के लिफाफे को आगे बढ़ाया है लेकिन कलाकरों को श्रम से दूर नहीं किया।

जो चीजें एनीमेशन को इतना अविश्वनीय बनती है वो है इसे बनाने वाले कलाकारों की कल्पना। कल्पना की जाने वाली है शैली में सीमाओं को आगे बढ़ाने की अनुमति देता है। और उन सभी कहानियों के साथ खेलता है इन्हे अन्यथा नहीं बताया जा सकता।

Also Read:

Anime का इतिहास(Anime History)

Anime सौ साल पुराना है। इसका पहला पुष्ट उदहारण 1917 में तैयार किया गया था जिसका नाम था Namakura Gatana . और जिसमे केवल चार Min का समय था समय के साथ जापान के भीतर और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ा है। और यह कैसे 1917 की उत्पति से लेकर आज की एनीमेशन शैलियों तक विकसित हुआ है।

अनिमे के विकास के माध्यम से विभिन्न कलाकारों ने सीमाओं और इसके साथ बताई गई कहानियों को आगे बढ़ाया है। इसके भीतर की शैलियां कला की तरह ही असीम प्रतीत होती हैं। बहुत से पश्चिमी दर्शकों को इस बात का अंदाजा है की Anime कैसा दिखता है।

Top Best Anime

  1. Naruto
  2. Ghost in the Shell
  3. Death Note
  4. Attack on Titan
  5. Samurai Champloo
  6. Darker Than Black
  7. Steins Gate
  8. Fullmetal Alchemist

Anime लोकप्रिय क्यों है(Why anime is popular)

दोस्तों अकेले जापान में ही अनिमे का सालाना का करोबार करीब 19 बिलियन डॉलर (1900 करोड़ रुपए) का है। इसकी लोकप्रियता के कारण बहुत बहुत सारे OTT प्लेटफॉर्म ऐसे भी हैं जहाँ केवल अनिमे ही उपलब्ध होता है। ‘नारूटो’ नमक अनिमे सीरीज़ के सभी Season मिलकर 822 Episod हैं। जिन्हें कई युवाओ द्वारा विज वाचिंग करके कुछ ही महीनो में देखा जा चूका है अनिमे सीरीज़ और किरदारों के प्रोडक्ट्स जैसे मास्क्स स्टिकर्स टी शर्ट आदि बेचने वाली कंपनियां भी जमकर मुनाफा कमा रही हैं। जो लोग नियमित रूप से अनिमे देखते है अब ये उन लोगो के लिए मनोरनजन का प्राथमिक साधन बन चूका है।

क्या Anime भारत में प्रतिबंधित है(Is Anime Banned in India)

चीन ने हिंसक, अश्लील और कार्टून या अनिमे पर प्रतिबंध लगा रखा है। मनोरंजन उद्योग पर इसकी कार्यवाही जारी है चाइना ने हिंसक और अश्लील, बच्चो के TV Show पर प्रतिबंध लगा दिया है। और लोकप्रिय अनिमे शो को पहले से ही सेंसर कर दिया गया था। चाइना ने मनोरजन उद्योग में व्यापक कारवाही में नैतिकता कानून लागू करने की कोशिस की है।

India में सबसे अच्छा Animetor कौन है?

  • Ishu Patel ( इशू पटेल ) एक एनिमेशन फिल्म निर्देशक, फिल्म निर्माता और एक शिक्षक भी हैं।
  • किरीट खुराना एक भारतीय फिल्म निर्देशक, कहानीकार और फिल्म निर्माता आदि हैं।
  • Ram Mohan ( राम मोहन ) .
  • भीमसेन खुराना को भारत का एनिमेशन अग्रणी माना जाता है।
  • Dr. Rajiv Chilka ( डॉ० राजीव चिलका ).

Is it possible to go to the anime world?

आप Anime की दुनिया में जा सकते हैं, लेकिन। केवल 1 Anime दुनिया जिसे आप चुन सकते हैं, आप बदल नहीं सकते हैं, और जब आप अपनी नई दुनिया के लिए निकलते हैं, तो आपको अकेले जाना होगा और कभी वापस नहीं आ पाएंगे, आप अपने परिवार, दोस्तों, पालतू जानवरों, सब कुछ छोड़ देंगे।

Is anime just Japanese?

Anime एक जापानी ऋण शब्द है जिसका उपयोग किसी भी प्रकार के Animation को संदर्भित करने के लिए किया जाता है। जापान के बाहर, अन्य देशों में, anime को आम तौर पर एक प्रकार का कार्टून माना जाता है। आप anime के समान शैली में एक कार्टून बना सकते हैं, लेकिन इसे वास्तव में एनीमे नहीं माना जा सकता है।

हालाँकि, पश्चिमी मीडिया की तरह, एनीमे में भी ऐसी कहानियाँ हैं जो वास्तविक जीवन की घटनाओं पर भी आधारित हैं। वास्तविक घटनाओं के आधार पर वास्तव में बड़ी मात्रा में एनीमे हैं, चाहे वे बड़े पैमाने पर हों या ऐसी घटनाएं जो लेखक के साथ हुई हों

Is anime illegal in India?

इस प्लेटफॉर्म पर अधिकांश एनीमे फिल्में और टीवी शो उपलब्ध थे। वेबसाइट भारत में प्रतिबंधित है क्योंकि यह बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है। कुछ समय पहले डिज़्नी एंटरप्राइजेज ने दिल्ली उच्च न्यायालय से पायरेटेड डोमेन पर प्रतिबंध लगाने की अपील की थी जो अवैध रूप से उच्च गुणवत्ता वाले एनीमेशन को स्ट्रीम करते थे।

Anime और Cartoon में क्या अंतर है(Diffrent Between Cartoon and Anime)

दोस्तों इसको समझाना ज्यादा मुश्किल नहीं है बस आप लोग इतना समझ लो की एनिमेशन (Animation) को जापानी में अनिमे (Anime) कहा जाता है। सबसे पहले अनिमे बनाए की शुरुआत जापान से हुई थी और जापान में धीरे धीरे इसकी Popularity बढ़ती गयी और फिर इसका विस्तार पूरी दुनिया में हो गया। इस तरह की फिल्म या अनिमे बहुत ही सीरियस टॉपिक के ऊपर बनाई जाती है इसमें दिखने वाले कैरेक्टर की शेप काफी सीरियस होती है।

दोस्तों आप लोग अनिमे और कार्टून को एक जैसा समझने की भूल बिलकुल न करें। इन दोनों का नाम भले ही Animation की दुनिया से जुड़ा हो लेकिन ये दोनों Terms एक दूसरे से बिल्कुल जुड़ा हैं। दोनों का Fanbase अलग अलग है तो दोस्तों हम आपको बताएँगे की Anime और Cartoon ने क्या अंतर है?तो दोस्तों जान लो की कार्टून एक एनीमेशन का नॉन-रियल फॉर्म है जैसे की सूरज और आसमान की दोस्ती, मछलियों का आपस में बात करना आदि कार्टून में दिखाई गयी बातें वास्तविकता को दूर दूर तक नहीं छूती हैं। Cartoon की टारगेट ऑडियंस 14 साल के कम बच्चे होते हैं न ही इसमें कोई सीरियस इशू पर बात नहीं की जाती जो बच्चो की दिमाग पर गहरा और गलत असर दाल सके। कार्टून की शुरुआत America से हुई है हलाकि अब ज्यादातर देश भी अपने कार्टून और फिल्मे बनाने लगे हैं जैसे डोरेमोन, स्कूबी डू, छोटा भीम आदि। और वहीँ अनिमे का मज़ा लेना हो तो डेथ नॉट, ड्रेगन बॉल जी जैसी सीरीज़ देखिए यक़ीनन आपको ये सीरीज़ पसंद आएंगी।

Conclusion

दोस्तों मुझे लगता है अब तक आपको समझ आ गया होगा की Anime क्या है और अगर आपके दोस्तों को अभी तक नहीं पता है की Anime क्या है तो इस Blog को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

7 thoughts on “Anime क्या है? Cartoon और Anime में क्या अंतर होता है – 2022”

  1. Pingback: What is Anime - Origin, Evolution, and Japanese Anime

  2. Pingback: What is Naruto Anime, All FaQs Related to Naruto Anime

  3. Pingback: What is Shounen Anime, Types, Best Shounen Anime

  4. Pingback: What is Pinterest, Founder, Advantages & Disadvantages

  5. Pingback: What is LinkedIn? Why is LinkedIn so Popular?

  6. Pingback: Who is Disha Patani, Age, Caste, College

  7. Pingback: iPhone 14 Pro — Price, Release Date, Specs

Leave a Comment

Your email address will not be published.