What is Life Insurance in Hindi – जीवन बीमा या लाइफ इन्सुरेंस क्या है?

What is Life Insurance in Hindi: यह कैम्पेन लाइफ इंश्योरेंस काउंसिल(Life Insurance Council) ने देश में जीवन बीमा से सम्बंधित जागरूकता लाने के लिए लॉंच किया है। इसमें भारत की सभी जीवन बीमा कंपनियां भाग ले रही हैं। वैसे भी भारत में बहुत कम लोग जीवन बीमा करवाते हैं।

अगर परिवार के मुखिया की असमय मृत्यु हो जाती है तो घर का खर्च चलाना मुश्किल हो जाता है। परिवार के मुख्य व्यक्ति की पत्नी/बच्चे/माता-पिता आदि को आर्थिक संकट से बचाने के लिए जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस(Life Insurance) पॉलिसी लेना जरूरी है।

आज के दौर में जब शहरों में हर दूसरा व्यक्ति कर्ज लिए मकान में रहता है तो ऐसी अवस्था में इसकी आवश्यकता और भी बढ़ जाती है।

फाइनेंसियल प्लानिंग(Financial Planning) में सबसे पहले किसी व्यक्ति को जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) पॉलिसी खरीदने का सुझाव दिया जाता है।

जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस(Life Insurance) मुख्य रूप से एक रिस्क मैनेजमेंट टूल(Risk Management Tool)  है जिसका  उदेश्य आपकी मृत्यु की स्थिति में आपके डेपेंडेंट्स को फाइनेंसियल प्रोटेक्शन(Financial Protection) प्रदान करना है।

आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे की जीवन बीमा क्या होता है?(What is Life Insurance in Hindi?) यह कितने प्रकार का होता है?(Types of Life Insurance) और यह कैसे जीवन में उपयोगी हैं ? और इसके क्या फायदे हैं, तो चलिए दोस्तों समझ ते हैं What is Life Insurance in Hindi.

What is Life Insurance in Hindi

जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस(Life Insurance) एक कॉन्ट्रैक्ट(Contract) है जो इंश्योरेंस कंपनी(Insurance Company) और इन्सोर्ड(Insured) व्यक्ति के बीच होता है। इसके अनुसार, अगर इन्सोर्ड(Insured) व्यक्ति के साथ किसी प्रकार की दुर्घटना या एक्सीडेंट(Accident) होती है, जिसमें उसकी मृत्यु या डेथ(Death) हो जाती है, तो इंश्योरेंस कंपनी(Insurance Company) उसके बेनेफिशरी(Beneficiary) या नॉमिनी(Nominee) (परिवार के सदस्य) व्यक्ति को एक सुनिश्चित राशि का भुगतान करती है।

इसके लिए इन्सोर्ड(Insured) व्यक्ति को सीमित समय के लिए एक छोटी राशि का प्रीमियम(Premium) के रूप में नियमित भुगतान करना पड़ता है।

यह जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस(Life Insurance) पॉलिसी परिवार या प्रियजनों के लिए एक वित्तीय या फाइनेंसियल(Financial) सुरक्षा कवच की तरह काम करती है।

जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस(Life Insurance) प्लान को समझने के लिए इसमें इस्तेमाल होने वाले शब्दों को जानना बहुत ज़रूरी है।

Life Insurance Terms in Hindi

1. Life Insured

जिस व्यक्ति का जीवन सुरक्षित किया जाता है उसे लाइफ इन्सोर्ड(Life Insured) कहते हैं। लाइफ इन्सोर्ड(Life Insured) की डेथ(Death) होने पर बेनेफिशरी को बीमा धन मिलता है।

उदाहरण के लिए:  एक पति अपनी बीवी के लिए जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस( Life Insurance) लेता है तो वह इंश्योरेंस होल्डर(Insurance Holder) या पॉलिसी होल्डर(Policy Holder) है और उसकी पत्नी लाइफ इन्सोर्ड (Life Insured)

2. Insurance Holder

जो व्यक्ति इंश्योरेंस (Insurance) खरीदता है और प्रीमियम (Premium) भरता है उसे इंश्योरेंस होल्डर (Insurance Holder) या पॉलिसी होल्डर (Policy Holder) कहते हैं, कोई व्यक्ति पालिसी का मालिक हो सकता है पर ज़रूरी नहीं उसका जीवन इन्सोर्ड (Insured) हो।

3. Nominee

पॉलिसी होल्डर (Policy Holder)  के द्वारा नामांकित (Nominated) किए गए व्यक्ति को नॉमिनी (Nominee) कहते हैं।

किसी भी अनहोनी होने पर जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) का पे-आउट (Pay-Out) नॉमिनी (Nominee) को ही मिलता हैं। नॉमिनी (Nominee) को बेनेफिशरी (Beneficiary) या लाभार्थी भी कहा जाता है।

पॉलिसी खरीदते समय ही नॉमिनी बना दिया जाता है। अधिकतर मामलों में पॉलिसी होल्डर के परिवारजन, जो उन पर फाइनेंसियल (Financial) रूप से डेपेंडेंड होते हैं जैसे :- उसका जीवन साथी, उनके बच्चे या उनके माता-पिता को ही नॉमिनी बनाया जाता है।

4. Premium

जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance) प्लान को जारी रखने के लिए दिया जाने वाला भुगतान प्रीमियम (Premium) कहलाता है। अगर आप तय तारीख पर प्रीमियम (Premium) नहीं दे पाते या ग्रेस पीरियड (Grace Period) के बाद भी प्रीमियम (Premium) का भुगतान नहीं करते, तो आपकी पॉलिसी समाप्त हो जाएगी।

5. Policy Tenure

जितनी अवधि के लिए जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance) कवरेज देता है उसको पॉलिसी अवधि या पॉलिसी टर्म (Policy Term) या पॉलिसी टेन्योर (Policy Tenure) भी कहते हैं। पॉलिसी टेन्योर (Policy Tenure) जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance) के प्रकार व इंश्योरेंस कंपनी (Insurance Company) के नियम और शर्तों पर आधारित होता है।

6. Sum Assured

यह वह रकम होती है जो बेनेफिशरी (Beneficiary) या लाभार्थी या नॉमिनी (Nominee) को इन्सोर्ड (Insured) व्यक्ति के डेथ (Death) के बाद मिलती है। अधिकतर समय सम अश्योर्ड (Sum Assured) का चुनाव इन्सोर्ड (Insured) व्यक्ति की डेथ (Death) पर होने वाले फाइनेंसियल नुकसान को ध्यान में रखकर किया जाता है।

जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance) प्लान खरीदते समय पॉलिसी होल्डर (Policy Holder) सम अश्योर्ड (Sum Assured) का चुनाव करता है जो नॉमिनी (Nominee) को इन्सोर्ड (Insured) व्यक्ति की पॉलिसी अवधि (Policy Term) में डेथ (Death) होने के बाद मिलता है।

7. Death Benefit

पॉलिसी होल्डर की पॉलिसी अवधि के दौरान डेथ (Death) होने पर बेनेफिशरी या लाभार्थी को मिलने वाले भुगतान को मृत्यु लाभ या डेथ बेनिफिट (Death Benefit) कहते हैं। सम अश्योर्ड और डेथ बेनिफिट अलग अलग होते हैं। डेथ बेनिफिट, सम अश्योर्ड के बराबर या उससे अधिक हो सकता है क्योंकि उसमें राइडर बेनिफिट (Rider Benefit) भी होता है।

8. Maturity Benefit

पॉलिसी टेन्योर (Policy Tenure) के समाप्त होने के बाद जो अमाउंट पॉलिसी होल्डर (Policy Holder) को दी जाती है, उसे मेच्योरिटी बेनिफिट (Maturity Benefit) कहते हैं।

9. Grace Period

प्रीमियम (Premium) देय (Due) डेट (Date) के समय को आगे बढ़ाते हुए इंश्योरेंस कंपनी द्वारा दिया गया अतिरिक्त समय ग्रेस पीरियड (Grace Period) कहलाता है। पॉलिसी होल्डर (Policy Holder) द्वारा प्रीमियम (Premium) दिए जाने के बाद प्लान का कवर जारी रहता है।

10. Lapsed Policy

जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance) में ग्रेस पीरियड (Grace Period) खत्म होने के बाद भी अगर प्रीमियम (Premium) नहीं भरा जाता तो वह पॉलिसी समाप्त हो जाती है और उसे लैप्सेड पॉलिसी (Lapsed Policy) कहते हैं।

11. Free Look Period

अगर आप पॉलिसी के नियम और शर्तों (Terms and Conditions) से संतुष्ट नहीं है तो एक निश्चित समय में पॉलिसी डाक्यूमेंट्स (Policy Documents) के अनुसार पॉलिसी वापस करी जा सकती है। इसे फ्री लुक पीरियड (Free Look Period) कहते हैं।

12. Revival Period

जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance) में अगर ग्रेस पीरियड (Grace Period) के समय प्रीमियम नहीं भरा जाता तो पॉलिसी लैप्स (Lapse) हो जाती है। फिर से प्लान (Plan) या पॉलिसी (Policy) शुरू करने के लिए एक निश्चित समय तक ही मौका मिलता है, इसे ही रिवाइवल पीरियड (Revival Period) कहते हैं।

13. Exclusion

एक जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance) प्लान में बहुत सी ऐसी परिस्थितियां होती है जिसका इंश्योरेंस (Insurance) द्वारा कवरेज नहीं मिलता है।

14. Claim Process

जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance) में पॉलिसी टेन्योर (Policy Tenure) के दौरान इन्सोर्ड (Insures) व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी, डेथ बेनिफिट लेने के लिए क्लेम भरता है।  इसे ही क्लेम प्रक्रिया या क्लेम प्रोसेस (Claim Process) कहते है।

15. Capital Protection

जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance) पॉलिसी में इंश्योरेंस राशि बनी रहती है जब तक की प्रीमियम का नियमित रूप से भुगतान किया जाता है या जब तक की पॉलिसी इन्फोर्स (Inforce) रहती है।

16. Inflation Protection

जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance) इन्फ्लेशन प्रोटेक्शन (Inflation Protection) नहीं देता है क्योंकि बीमा या इंश्योरेंस एक फिक्स्ड (Fixed) कवर और फिक्स्ड टेन्योर (Fixed Tenure) प्रोडक्ट है।

17. Guarantee

जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance) पॉलिसी में केवल बीमा राशि ही गारंटेड (Guaranted) होती है। कुछ पॉलिसीज न्यूनतम रिटर्न की गारंटी दे सकती हैं।

18. Investment Objective & Risks

जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance) का एकमात्र उद्देश्य सुरक्षा (Protection) है। कुछ जीवन बीमा पॉलिसी इन्वेस्टमेंट (Investment) की पेशकश भी करती हैं।

19. Tax Implications

जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance) पॉलिसी में दिए गए प्रीमियम पर एक फाइनेंसियल वर्ष में 1.50 लाख रुपये की सीमा तक Section 80C के तहत टैक्स में छूट मिलती है।

इसी तरह मैच्योरिटी या क्लेम अमाउंट पर इनकम टैक्स की Section 10(10)D के तहत छूट मिलती है।

 20. Liquidity

जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance) पॉलिसीज (Policies) की लिक्विडिटी (Liquidity) पॉलिसीज के प्रकार पर डिपेंड करती है।

21. Loan

जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance) पॉलिसीस में एंडोमेंट और प्रॉफिट प्लान को लोन लेने के लिए गिरवी रखा जा सकता है।

Also Read:

Life Insurance is not Suitable for

जिनके पास फाइनेंसियल डेपेंडेंट्स नहीं होते है और भविष्य की वित्तीय जरूरतों पूरा करने के लिए पर्याप्त संचित धन होता है, उनके लिए जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस सूटेबल नहीं है।

Life Insurance is Suitable for

जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance) उन लोगों के लिए सूटेबल है जिनके पास फाइनेंसियल डेपेंडेंट्स  हैं।

What is Alternative of Life Insurance

जीवन बीमा का कोई अल्टरनेटिव (Alternative) नहीं है।

What is the Benefit of Life Insurance Police

ऐसे कई लाभ हैं जो पॉलिसी होल्डर्स को लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी प्रदान करती हैं। आइए सबसे महत्वपूर्ण लाभों पर एक नज़र डालते है :-

वित्तीय सहायता – फाइनेंसियल हेल्प – डेथ बेनिफिट

किसी व्यक्ति को अपने खर्चों को कवर करने, लोन(Loan) चुकाने, इनकम को बनाये रखने और बच्चों की एजुकेशन के लिए इंश्योरेंस की आवश्यकता होती है।

डेथ(Death) या मृत्यु एक सत्य है, ये सभी जानते है, लेकिन क्या होता है जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है ?

उसकी अनुपस्तिथि में उसके परिवार को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है? ऐसे समय मे लाइफ इंश्योरेंस या जीवन बीमा सहायक के रूप में काम करता है और उनकी ज़रूरतो को पूरा करने में योगदान करता है।

Accident Cover

किसी भी व्यक्ति को एक्सीडेंट का सामना करना पड़ सकता है जिसमें उसके साथ कुछ अनिष्ठ हो सकता है। एक्सीडेंट के बाद अपने आप को ठीक करने की लागत बहुत बड़ी है। लेकिन सौभाग्य से जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस(Life Insurance) पालिसी ऐसा करने में सक्षम होती है।

Ensure Income

रिटायरमेंट(Retirement) की कुछ योजनाएं ऐसी है, जो धन की बचत करने में लाभकारी सिद्ध होती है। आप निश्चित समय के अंदर पैसों की बचत करते जाते है जो बाद में आपको एक रेगुलर इनकम के रूप में वापस मिलता है। ये रिटायरमेंट के समय एक निश्चित आय का काम करती है।

Loan Facility

जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस(Life Insurance) का बेनिफिट उठाने वाले लोगों के पास अपने इंश्योरेंस पॉलिसी के माध्यम से लोन(Loan) अथवा ऋण का लाभ उठाने का विकल्प भी मिलता है। जो उनके द्वारा खरीदी गई पॉलिसी पर सुनिश्चित बेनिफिट्स को कम किये बिना ही उनके जीवन की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकता है।

Tax Benefit

किसी जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस(Life Insurance) पॉलिसी का प्रीमियम(Premium) देने पर पॉलिसी होल्डर(Policy Holder) को इनकम टैक्स एक्ट(Income Tax Act) 1961 की सेक्शन 80C  के तहत टैक्स में छूट का लाभ मिलता है। अपने जीवनसाथी, बच्चों या अपने आश्रितों का प्रीमियम (Premium) भरने पर भी यह लाभ मिलता है।

यह लाभ सभी जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा दिया जाता है, भले ही वह पब्लिक हो या प्राइवेट।

इसके अलावा पॉलिसी की मच्योरिटी बेनिफिट(Maturity Benefit) भी इनकम टैक्स एक्ट1961 की सेक्शन 10(10)D के तहत टैक्स फ्री होता है।

इस प्रकार से लाइफ इंश्योरेंस आकर्षक टैक्स बेनिफिट(Tax Benefit) प्रदान करता है और धन की एक बड़ी राशि बनाने में मदद करता है।

Why Life Insurance Policy Should Buy

जीवन बीमा पॉलिसी डिसेबिलिटी(Disability), डेथ (Death), एक्सीडेंट(Accident), रिटायरमेंट(Retirement)  जैसी परिस्थितियों के लिए फाइनेंसियल (Financial) कवर के रूप में एक बहुत ही जरूरी चीज है।

हमारी जिंदगी में कई रिस्क(Risk) है और जब एक्सीडेंट या प्राकृतिक कारणों से किसी व्यक्ति को कोई नुकसान होता है या उसे आंशिक या पूर्ण  स्थाई अपंगता हो जाती है तो उसकी रेगुलर इनकम पर बहुत असर पड़ता है। अगर, वह व्यक्ति अकेला कमाने वाला हो तो परिवार पर बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है।

इसलिए लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने पर यह सुनिश्चित हो जाएगा कि आपका परिवार आपके बाद आसानी से जीवन व्यतीत कर पायेगा।

अतः लाइफ इंश्योरेंस या जीवन बीमा खरीदना जरूरी है क्योंकी :

  • पॉलिसी होल्डर(Policy Holder) की मृत्यु होने पर लाइफ इंश्योरेंस या जीवन बीमा से परिवार को फाइनेंसियल सहारा मिलता है।
  • इन्सोर्ड(Insured) व्यक्ति की अनुपस्थिति में लाइफ इंश्योरेंस या जीवन बीमा बच्चों की फाइनेंसियल और एजुकेशनल जरूरतों को पूरा करती है।
  • इससे रिटायरमेंट के बाद भी एक रेगुलर इनकम आती रहती है।
  • किसी विकट क्रिटिकल इलनेस(Critical Illness) या एक्सीडेंट होने पर इनकम कम हो जाती है तो लाइफ इंश्योरेंस या जीवन बीमा से अतिरिक्त इनकम मिलती रहती है।
  • लाइफ इंश्योरेंस या जीवन बीमा फाइनेंसियल इमरजेंसी और जीवन शैली की जरूरतों को भी पूरा करता है।

इसलिए लाइफ इंश्योरेंस प्लान उनके लिए बहुत जरूरी है जो अपने परिवार का सहारा है और अपने परिवार में अकेले कमाने वाले हैं।

How Many Types of Life Insurance Policy

जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस(Life Insurance) पॉलिसीज निम्न प्रकार से है:

Term Insurance Plan

यह जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस(Life Insurance) पॉलिसी सुरक्षा(Protection) श्रेणी में आती है क्योंकि यह केवल वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है।

असल में, यह मृत्यु के जोखिम को कवर करती है। यह सस्ता प्लान है जिसे आसानी से खरीदा जा सकता है।

इस प्लान में, इंश्योरेंस होल्डर(Insurance Holder) की मृत्यु के पश्चयात पॉलिसी बॉन्ड(Policy Bond) में बताए गए बेनेफिशरी या नॉमिनी व्यक्ति को इंश्योरेंस(Insurance) राशि दी जाती है।

Whole Life Insurance Plan

होल लाइफ इंश्योरेंस(Life Insurance) पॉलिसी पूरे जीवन के लिए प्रोटेक्शन(Protection) प्रदान करती है।

इस तरह की योजनाओं में, आम तौर पर इन्सोर्ड(Insured) व्यक्ति को निर्दिष्ट समय तक प्रीमियम(Premium) राशि का भुगतान करने का ऑप्शन दिया जाता है। जिसे मैच्योरिटी पीरियड(Maturity Period) के रूप में भी जाना जाता है।

यदि बीमित या इन्सोर्ड(Insured) व्यक्ति मैच्योरिटी(Maturity) तक पहुंचता है, तो उसे इंश्योरेंस राशि और बोनस दे दिया जाता है व  इसके बाद बिना प्रीमियम(Premium) का भुगतान किए डेथ या मृत्यु तक या 100 वर्ष की उम्र तक लाइफ कवर(Life Cover) रहता है।

Endoment Policy

एंडोमेंट(Endoment) प्लान को ट्रेडिशनल(Traditional) जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस(Life Insurance) प्लान भी कहा जाता है।  यह निवेश या इन्वेस्ट(Invest) और डेथ(Death) या मृत्यु दोनों तरह के बेनिफिट के साथ इंश्योरेंस राशि का भुगतान करती हैं।

इसमें निवेश या इन्वेस्ट(Invest) की तुलना में रिस्क(Risk) कम होता है, इसलिए इसका रिटर्न(Return) भी कम होता है

Child Insurance Policy

ये योजनाएं बच्चे के भविष्य की ज़रूरतों को वित्तीय(Financial) कवरेज प्रदान करता है। एक चाइल्ड(Child) प्लान में आप अपने बच्चे की शिक्षा और शादी के लिए पैसा जोड़ सकते हैं।

अधिकतर प्लान में बेनिफिट्स या तो वार्षिक रूप में मिलते हैं या बच्चे के 18 वर्ष के होने पर एक बार में ही मिल जाते हैं।

कोई अनहोनी होने पर या पॉलिसी होल्डर(Policy Holder) की पॉलिसी टेन्योर(Policy Tenure) के दौरान मृत्यु या डेथ(Death) होने पर इंश्योरेंस होल्डर(Insurance Holder) द्वारा प्रीमियम(Premium) दिया जाता है।

ऐसी परिस्थिति में कई बीमा या इंश्योरेंस कंपनियां आने वाले प्रीमियम पर छूट दे देती है और प्लान पॉलिसी टेन्योर(Policy Tenure) तक चलता रहता है।

Pension Plan or Retirement Plan

एक रिटायरमेंट(Retirement) प्लान को एन्युटी(Annuty) प्लान या पेंशन(Pension) प्लान भी कहते हैं, जिसे व्यक्ति अपने रिटायरमेंट के बाद के जीवन को सुरक्षित रखने और पैसा इकट्ठा करने के लिए लेता है।

पेंशन प्लान(Pension Plan) मूल रूप से एक निवेश(Investment) या बचत(Saving) टूल(Tool) है, जो भविष्य की रिटायरमेंट आवश्यकताओं को पूरा करती है।

Investment Plan

यह जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस(Life Insurance) पॉलिसी सेविंग(Saving) करने और इंश्योरेंस सुरक्षा (Insurance Protection) प्राप्त करने में मदद करती है।

 Unit Linked Insurance Plan(ULIP)

यूलिप(Ulip) मूल रूप से एक वित्तीय उपकरण(Financial Tool) है, जो बीमा या इंश्योरेंस(Insurance) कवर प्रदान करने के साथ साथ धन निर्माण(Wealth Creation) में भी सहायक है।

जिनके पास शेयर बाजार(Share Market) के बारे में अच्छा ज्ञान है, वे इसे आसानी से समझ सकते हैं। इसमें आजीवन निवेश(Life-time investment) और वैल्युएबल निवेश(Valuable Investment) का मौका मिलता है।

यूलिप(ULIP) के लिए दिया गया प्रीमियम(Premium) का एक पार्ट लाइफ कवरेज प्लान के लिए रिस्क कवर(Risk Cover) के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और बकाया राशि को डेट(Debt), इक्विटी(Equity), बॉन्ड(Bond), मार्केट फंड(Market Fund), हाइब्रिड फंड(Hybrid Fund) आदि में निवेश या इन्वेस्ट(Invest) कर दी जाती है।

यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (यूलिप) पैसों को निवेश या इन्वेस्ट(Invest) करने का सबसे अच्छा तरीका चुनने के लिए आपको पूर्ण अधिकार प्रदान करता है। इसी आधार पर बीमा या इंश्योरेंस कंपनी कैपिटल मार्केट(Capital Market) में निवेश या इन्वेस्ट करती है।

What is Life Insurance Premium

जीवन बीमा या लाइफ इश्योरेंस(Life Insurance) प्रीमियम(Premium) वह भुगतान होता है जो बीमा या इश्योरेंस बेनिफिट लेने के लिए देना पड़ता है।

लाइफ इश्योरेंस प्रीमियम वार्षिक रूप से दिया जाता है हालांकि यह अर्धवार्षिक और मासिक रूप से भी दिया जा सकता है।

बीमा या इश्योरेंस कंपनी (Insurance Company) पॉलिसी होल्डर(Policy Holder) द्वारा दिया जाने वाले प्रीमियम(Premium) को निश्चित करती है। सम अश्योर्ड चुनने के लिए इश्योरेंस कंपनी आपकी जीवनशैली(Life Style), कार्य(Work) or Profession), आपके आश्रित(Dependents), फाइनेंस(Financial Strength), इन्सोर्डवैल्यू(Insured Value) को ध्यान में रखती  है।

Where to Buy Life Insurance Policy

जीवन बीमा या लाइफ इंश्योरेंस(Life Insurance) विभिन्न सेल्स पॉइंट्स से खरीदा जा सकता है, जैसे कि:

  • लाइफ इंश्योरेंस या जीवन बीमा एजेंट द्वारा,
  • बैंक द्वारा,
  • कॉर्पोरेट एजेंट द्वारा,
  • कई इंश्योरेंस कम्पनीज का प्रतिनिधित्व करने वाले ब्रोकर द्वारा,
  • सीधे इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट से, ऑनलाइन,
  • टेलीमार्केटिंग द्वारा,
  • रिटेल स्टोर और मॉल द्वारा,
  • बैंकिंग प्रोडक्ट्स के साथ उपलब्ध कराई गई पॉलिसीज
  • ग्रामीण एरिया के लिए एनजीओ(NGO) या सेल्फ हेल्प ग्रुप्स द्वारा, और
  • थर्ड पार्टी की वेबसाइटों के माध्यम से इंटरनेट सेल्स।

How to Choose the Best Life Insurance Policy

एक अच्छे कवरेज और प्रीमियम के साथ एक इंश्योरेंस प्लान को चुनना बहुत ही मुश्किल काम हो सकता है।

निम्न प्रकार से एक अच्छी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी चुन सकते हैं :

इंश्योरेंस कंपनी की प्रतिष्ठा – बाजार में उपलब्ध इंश्योरेंस कम्पनीओ में से एक ऐसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का चुनाव करें जो पुरानी हो और जिसने बाजार में अपना नाम कमाया हो और जो आपकी जरूरतों को पूरा करता हो।

क्लेम सेटेलमेंट रेशों – जिस इंश्योरेंस कंपनी का क्लेम सेटेलमेंट रेशों सबसे अच्छा हो वही सबसे अच्छी पसंद है।

सम असोर्ड का आकलन – सर्वश्रेष्ठ कंपनी चुनने के लिए आप अपना सम असोर्ड और प्रीमियम दोनों को जोड़कर फैसला लें।

कस्टमर रिव्यू – लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले ऑनलाइन कस्टमर रिव्यू(Online Customer Review) जरूर पढ़ना चाइए, यह रिव्यू पढ़ने से फैसला लेने में मदद मिलती है। इससे कंपनी के कस्टमर(Customer) के साथ रिश्तो के बारे में भी पता चलता है।

15 Life Insurance Companies In India Hindi 2022

आज सभी को Insurance  की जरुरत है क्योंकि एक व्यक्ति को Insurance की जरुरत खुद लिए तो होती है लेकिन सबसे ज्यादा जरुरी उसकी फैमिली के लिए है क्योंकि यदि एक फॅमिली यदि एक व्यक्ति कमाने वाला है और कोई इनकम का साधन न होऔर उस व्यक्ति के कुछ हो जाये तो पूरी फैमिली के ऊपर बहुत ज्यादा प्रॉब्लम आ जाती है क्योंकि उनके पास और कोई इनकम का रिसोर्स नही है और एक दम से कोई भी इनकम का सोर्स नहीं बनता है तो यदि Insurance है तो एक बार फॅमिली को उतनी अमाउंट जरुर मिल जाती है की जब तक कोई इनकम का Resource न बने तब तक फॅमिली का से काम चल जाये और उनको कोई प्रॉब्लम न हो

 1. Life Insurance Corporation of India

भारतीय जीवन बीमा निगम, जिसे LIC के नाम से जाना जाता है, भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है, जिसका स्वामित्व भारत सरकार के पास है। LIC, भारत की शीर्ष 10 बीमा कंपनियों में से एक है, जो वर्ष 1956 में अस्तित्व में आई। LIC देश के किसी भी कोने में प्रत्येक व्यक्ति के लिए 2048 शाखा कार्यालयों, 113 मंडल कार्यालयों, 8 क्षेत्रीय कार्यालयों और 1381 उपग्रह कार्यालयों के साथ बीमा सुलभ बनाता है। वर्तमान में, प्रबंधन के तहत LIC की कुल संपत्ति INR 3,111,847 करोड़ (USD 450 बिलियन) है। LIC प्रमुख बीमा खिलाड़ी होने के नाते 29 करोड़ से अधिक पॉलिसीधारकों का विशाल ग्राहक आधार है।

LIC एक विश्वसनीय बीमा ब्रांड है जो अपने ग्राहकों को डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर और शाखा कार्यालयों और विभिन्न अन्य टाई-अप के माध्यम से अपने ग्राहकों को शानदार सुविधा प्रदान करता है। एलआईसी कई जीवन बीमा उत्पाद प्रदान करता है जो विभिन्न प्रकार के ग्राहक सेगमेंट की अनूठी जरूरतों को पूरा कर सकते है  इसलिए इंडिया की कुछ अच्छी इन्शुरन्स कंपनी में से एक है और आप कंपनी से इन्सुरांस प्लान ले सकते है

LIC द्वारा प्राप्त कुछ पुरस्कार

  • LIC लगातार रीडर्स डाइजेस्ट ट्रस्टेड ब्रांड अवार्ड जीत रहा है
  • ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट के अनुसार, बीएफएसआई श्रेणी में एलआईसी को लगातार ‘इंडियाज मोस्ट ट्रस्टेड ब्रांड’ के रूप में वोट दिया गया है
  • LIC ने ‘बेस्ट लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ऑफ द ईयर’ और ‘मोस्ट प्रेफर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ऑफ द ईयर’ अवार्ड जीता है

2. Max Life Insurance Company

वर्ष 2000 में स्थापित मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारत में सबसे बड़ी गैर-बैंक निजी क्षेत्र की बीमा कंपनी है। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी इंडियन मैक्स इंडिया लिमिटेड, एक multi-business भारतीय कॉर्पोरेट और Mitsui Sumitomo Insurance कंपनी, एक जापानी बीमा कंपनी के बीच एक joint venture है। यह भारत में सबसे तेजी से बढ़ती बीमा कंपनियों में से एक है और प्रबंधन के तहत मैक्स लाइफ की संपत्ति अब INR 50,000 करोड़ के निशान को छू गई है। मैक्स लाइफ का ग्राहक आधार 30 लाख से अधिक है।

देश भर में 1090 कार्यालयों के साथ, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी उच्च गुणवत्ता वाली ग्राहक सेवाएं प्रदान करती है। मैक्स लाइफ लगातार पुरस्कार और मान्यता प्राप्त करता रहा है।इसलिए इंडिया की कुछ अच्छी इन्शुरन्स कंपनी में से एक है और आप कंपनी से इन्सुरांस प्लान ले सकते है best Life Insurance Companies

3. HDFC Life Insurance Company

एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, भारत की शीर्ष बीमा कंपनियों में से एक है एचडीएफसी लिमिटेड, भारत में अग्रणी आवास वित्त संस्थान और Global investment कंपनी Standard Life Aberdeen के बीच एक joint venture है। वर्ष 2000 में स्थापित, एचडीएफसी लाइफ विभिन्न ग्राहक खंडों को बीमा और निवेश सर्विसेज प्रदान करता है। एचडीएफसी लाइफ 412 शाखाओं और अतिरिक्त वितरण टचपॉइंट्स और bancassurance भागीदारों के माध्यम से देश भर में अपने ग्राहकों की सर्विस देता है।इसलिए इंडिया की कुछ अच्छी इन्शुरन्स कंपनी में से एक है और आप कंपनी से इन्सुरांस प्लान ले सकते है

  • एचडीएफसी लाइफ को Val मोस्ट वैल्यूएबल प्राइवेट लाइफ इंश्योरेंस इंडियन ब्रांड ’का दर्जा दिया गया है
  • hdfc लाइफ को इंडिया अवार्ड्स 2018 में Exc क्रिएटिव एक्सीलेंस अवार्ड ’मिला है
  • एचडीएफसी लाइफ को Life बेस्ट लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ’, ic बेस्ट एनालिटिक इनिशिएटिव ऑफ द ईयर’ और awards बेस्ट अंडरराइटिंग इनिशिएटिव ऑफ द ईयर ’बीएफएसआई अवार्ड्स मिले हैं।

4. ICICI Prudential Life Insurance

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड और प्रूडेंशियल कॉर्पोरेशन होल्डिंग्स लिमिटेड द्वारा चलाया जाता है। वर्ष 2000 में स्थापित, ICICI प्रूडेंशियल लाइफ भारत की सबसे अच्छी बीमा कंपनी में से एक है, जो आज पूरे देश में अपने मजबूत bancassurance चैनल और कई distribution चैनलों के साथ मौजूद है। कंपनी के प्रबंधन के तहत कुल संपत्ति INR 1,604.10 बिलियन है। ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ, आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लाइफ एक विविध ग्राहक खंड के लिए various long-termsecurity और savings प्लान प्रदान करता है।

  • ICICI प्रूडेंशियल लाइफ को इंडिया समिट एंड अवार्ड्स 2019 में ‘लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ऑफ द ईयर’ अवार्ड मिला है
  • आउटलुक मनी अवार्ड्स 2018 द्वारा आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ को I लाइफ इंश्योरेंस प्रोवाइडर ऑफ द ईयर ’प्राप्त हुआ है
  • ICICI प्रूडेंशियल लाइफ को मनी टुडे फाइनेंशियल अवार्ड्स 2017-18 के लिए ‘बेस्ट टर्म इंश्योरेंस प्रोवाइडर ऑफ द ईयर’ अवार्ड मिला है
  • इमर्जिंग एशिया अवार्ड्स 2018 द्वारा ICICI प्रूडेंशियल लाइफ को award बेस्ट कस्टमर ओरिएंटेशन इन लाइफ इंश्योरेंस ’पुरस्कार से सम्मानित किया गया
  • इमर्जिंग एशिया अवार्ड्स 2018 द्वारा ICICI प्रूडेंशियल लाइफ को th बेस्ट ग्रोथ इन लाइफ इंश्योरेंस ’श्रेणी से सम्मानित किया गया है

5. Tata AIA Life Insurance Company

Tata AIA Life Insurance Company, Tata Sons Private Limited के बीच एक संयुक्त उद्यम है, जो कि सबसे बड़े business groups में से एक है और AIA Group Limited, एशिया का सबसे बड़ा बीमा समूह है टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की 2019 में प्रबंधन के तहत संपत्ति 28,430 करोड़ रुपये है। भारत में विश्वसनीय बीमा ब्रांडों में से एक होने के नाते, टाटा एआईए लाइफ बहुत अच्छे इन्सुरांस प्लान देती हैइसलिए इंडिया की कुछ अच्छी इन्शुरन्स कंपनी में से एक है और आप कंपनी से इन्सुरांस प्लान ले सकते है

6. Bharti AXA Life Insurance Company

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस की स्थापना वर्ष 2006 में हुई थी। यह एक्सा ग्रुप और भारती एंटरप्राइजेज के बीच एक joint venture है। इन कंपनियों की मजबूत वित्तीय विशेषज्ञता और घरेलू व्यापार उत्कृष्टता ने कंपनी के लिए एक मजबूत पृष्ठभूमि रखी है। भारती एक्सा लाइफ ने ग्राहकों की अनूठी जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न  इन्सुरांस प्लान प्रोवाइड करती है best Life Insurance Companies

हैं। भारती एक्सा लाइफ का वितरण नेटवर्क देश के 123 शहरों में फैला हुआ है। कंपनी के पास 10, 50,000 से अधिक का ग्राहक आधार है। भारती एक्सा ने बीमा के क्षेत्र में उत्कृष्टता को मान्यता देते हुए मार्च 2019 में एसोचैम पुरस्कार जीता!इसलिए इंडिया की कुछ अच्छी इन्शुरन्स कंपनी में से एक है और आप कंपनी से इन्सुरांस प्लान ले सकते है

7. Bajaj Allianz Life Insurance Company

वर्ष 2001 में स्थापित बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी Bajaj Group की Bajaj Finserv Limited के बीच एक संयुक्त उद्यम है। बजाज आलियांज लाइफ की देश भर में 759 शाखाएँ हैं यह कंपनी कस्टमर की जरुरत के हिसाब से कई प्रकार के लाइफ इन्सुरांस प्रोवाइड करती है बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस द्वारा बहुत पुरस्कार मिले इसलिए इंडिया की कुछ अच्छी इन्शुरन्स कंपनी में से एक है और आप कंपनी से इन्सुरांस प्लान ले सकते है

  • बजाज आलियांज लाइफ को बीमा श्रेणी में ‘2018 के डिजिटल मार्केटर’ के रूप में मान्यता दी गई है
  • bajaj आलियांज ने नैसकॉम बीपीएम स्ट्रैटेजी समिट 2018 में ‘ग्राहक सेवा उत्कृष्टता पुरस्कार’ जीता।
  • बजाज आलियांज लाइफ टॉप -75 सबसे मूल्यवान भारतीय ब्रांडों में से एक है

8. SBI Life Insurance Company

SBI Life Insurance Company भारतीय स्टेट बैंक (SBI), भारत के सबसे बड़े बैंक और BNP Paribas Cardif, फ्रेंच बहुराष्ट्रीय बैंक और वित्तीय सेवा कंपनी के बीच एक joint ventur है। वर्तमान में, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के पास INR 20 बिलियन (USD 290 मिलियन) की अधिकृत पूंजी है। SBI Life को पहली बार एक bancassurance business के रूप में शुरू किया गया था इसलिए इंडिया की कुछ अच्छी इन्शुरन्स कंपनी में से एक है और आप कंपनी से इन्सुरांस प्लान ले सकते है

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया Life ने बीमा श्रेणी में ‘2016-17 का ब्रांड’ पुरस्कार जीता है
  • एसबीआई लाइफ ने फिनलेक्ट इंश्योरेंस अवार्ड्स में Sector प्राइवेट सेक्टर लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता है
  • SBI Life ने बड़ी कंपनियों की श्रेणी में ‘Bancassurance Leader, Life Insurance’ जीता है।

9. Reliance Nippon Life Insurance Company

वर्ष 2001 में स्थापित की गई रिलायंस निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारत के प्रमुख बीमा कंपनियों में से एक है रिलायंस के 10 मिलियन से अधिक पॉलिसीधारक हैं। कंपनी ने 727 शाखाओं के अपने मजबूत वितरण नेटवर्क से अपने कस्टमर को अच्छी सर्विसेज प्रोवाइड करती है वर्तमान में, प्रबंधन के तहत कंपनी की संपत्ति INR 20,281 Cr है। कंपनी को कई पुरस्कार मिले हैं इसलिए इंडिया की कुछ अच्छी इन्शुरन्स कंपनी में से एक है और आप कंपनी से इन्सुरांस प्लान ले सकते है

  • रिलायंस लाइफ को ईटी बीएफएसआई एक्सीलेंस अवार्ड्स 2019 में ative इनोवेटिव इंश्योरेंस प्रोवाइडर ऑफ द ईयर ’मिला है
  • reliance लाइफ को ‘बेस्ट रिस्क इनोवेशन ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार मिला है best Life Insurance Companies
  • रिलायंस लाइफ ने Life बेस्ट लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (अभिनव उत्पाद) का खिताब जीता है

 10. AEGON Life Insurance Company

वर्ष 2008 में स्थापित एगॉन लाइफ इंश्योरेंस कुछ अच्छी इन्सुरांस कंपनी में से एक है एगॉन लाइफ एक मजबूत डिजिटल उपस्थिति और विविध उत्पाद पोर्टफोलियो के साथ नई युग की कंपनी है। कंपनी को कई पुरस्कार और मान्यता मिली है

  • इंडियन इंश्योरेंस अवार्ड्स में एगॉन लाइफ को ‘ई-बिजनेस लीडर्स अवार्ड’ मिला है
  • एगॉन लाइफ को ‘सेलेन्ट मॉडल इंश्योरर एशिया अवार्ड’ मिला है
  • एगॉन लाइफ ने recommended सर्वाधिक अनुशंसित जीवन बीमा ब्रांड 2013 जीता है

11. Aviva Life Insurance Company

अवीवा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, एविवा पीएलसी, एक ब्रिटिश एश्योरेंस कंपनी और डाबर ग्रुप, एक भारतीय समूह के बीच एक joint venture है। 121 से अधिक शाखाओं और 9000+ कर्मचारियों के साथ, अविवा लाइफ Life Protection Plan से लेकर Savings and Retirement Plan तक अच्छे प्लान प्रोवाइड करती है अविवा लाइफ को ‘बेस्ट एंड मोस्ट ट्रस्टेड ब्रांड, 2019’ के रूप में सम्मानित किया गया है और एवीवा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को साल 2018 और 2019 के लिए टीआरए द्वारा ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट – इंडिया स्टडी के लिए सबसे विश्वसनीय निजी जीवन बीमा ब्रांड घोषित किया गया था।इसलिए इंडिया की कुछ अच्छी इन्शुरन्स कंपनी में से एक है और आप कंपनी से इन्सुरांस प्लान ले सकते है

12. Birla Sun Life Insurance Company

आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, वर्ष 2000 में स्थापित आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड की एक सहायक कंपनी है। आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का गठन आदित्य बिड़ला समूह और सन लाइफ फाइनेंशियल के साथ मिलकर किया गया था, जो कनाडा में leading international financial सर्विसेज ग्रुप है। बिरला सन लाइफ भारत की सबसे अच्छी बीमा कंपनियों में से एक है

कंपनी के प्रबंधन के तहत कुल संपत्ति INR 4, 10,110 मिलियन है कंपनी की देश भर में 425 शाखाओं, 9 बैंकासुरेशन पार्टनर्स, 6 वितरण चैनलों और 85,000+ डायरेक्ट सेलिंग एजेंटों के साथ उपस्थिति है। बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को बिज़नेस में अपने निरंतर योगदान के लिए कई पुरस्कार मिले हैं इसलिए इंडिया की कुछ अच्छी इन्शुरन्स कंपनी में से एक है और आप कंपनी से इन्सुरांस प्लान ले सकते है

13. Kotak Life Insurance Company

कोटक लाइफ इंश्योरेंस कंपनी 20 मिलियन + पॉलिसीधारकों के आधार के साथ भारत में सबसे तेजी से बढ़ती और शीर्ष बीमा कंपनियों में से एक है जो  कोटक महिंद्रा बैंक कोटक लाइफ इंश्योरेंस की मूल कंपनी है आज कंपनी के पास कंपनी के पास 32+ उत्पाद, 18 सवार, 10 यूनिट लिंक्ड इन्वेस्टमेंट प्लान है कोटक लाइफ इंश्योरेंस कई लाभ प्रदान करता है इसलिए इंडिया की कुछ अच्छी इन्शुरन्स कंपनी में से एक है और आप कंपनी से इन्सुरांस प्लान ले सकते है  best Life Insurance Companies

14. PNB MetLife Insurance Company

पीएनबी मेटलाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारत में वर्ष 2001 में स्थापित सबसे अच्छी बीमा कंपनियों में से एक है यह कंपनी कई प्रकार के इन्सुरांस प्लान प्रोवाइड करती है यह कंपनी 7000  multi-distribution स्टेशन के साथ बिज़नेस करती है और अच्छी से अच्छी सर्विसेज प्रोवाइड करती है  इसलिए इंडिया की कुछ अच्छी इन्शुरन्स कंपनी में से एक है और आप कंपनी से इन्सुरांस प्लान ले सकते है

15. Canara HSBC OBC Life Insurance Company

केनरा एचएसबीसी ओबीसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की स्थापना वर्ष 2008 में हुई थी जो भारत की शीर्ष बीमा कंपनियों में से एक है। कंपनी भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के दो सबसे बड़े बैंकों – एचएसबीसी इंश्योरेंस होल्डिंग लिमिटेड के साथ केनरा बैंक और बैंक ऑफ कॉमर्स के एक साथ आने से अस्तित्व में आई। केनरा एचएसबीसी ओबीसी लाइफ के पास लगभग 60 मिलियन ग्राहकों का ग्राहक आधार है। बैंकों और वितरण चैनलों के विशाल नेटवर्क के साथ, कंपनी पूरे देश में इसुरांस प्रोवाइड करती है इसलिए इंडिया की कुछ अच्छी इन्शुरन्स कंपनी में से एक है और आप कंपनी से इन्सुरांस प्लान ले सकते है

List of best insurance companies in India 2022

Sl. No.

Company Name 

Claim Settlement Ratio (2017-18)

Claim Settlement Ratio (2018-19)

Premium (in INR)

1.

Life Insurance Corporation of India

94.45%

97.79%

17,228

2.

Max Life Insurance Company

95.26%

98.74%

10,148

3.

HDFC Life Insurance Company

88.63%

99.04%

12,478

4.

ICICI Prudential Life Insurance

92.03%

98.58%

12,502

5.

Tata AIA Life Insurance Company

94.00%

99.07%

9,912

6.

Bharti AXA Life Insurance Company

96.29%

97.28%

9,440

7.

Bajaj Allianz Life Insurance Company

83.94%

95.01%

14,067

8.

SBI Life Insurance Company

92.13%

95.03%

15,070

9.

Reliance Nippon Life Insurance Company

86.11%

97.71%

11,012

10.

AEGON Life Insurance Company

94.58%

96.45%

8,331

11.

Aviva Life Insurance Company

92.25%

96.06%

9,007

12.

Aditya Birla Sun Life Insurance Company

90.51%

97.15%

10,270

13.

Kotak Life Insurance Company

88.88%

97.4%

9.558

14.

PNB MetLife Insurance Company

82.40%

96.21%

10,146

15.

Canara HSBC OBC Life Insurance Company

92.03%

94.04%

9,491

 

दोस्तों अगर आपको हमरी दी गयी जानकारी अच्छी लगी तो निचे comment करके बताएं और साथ में ही अगर आपको यह भी पता चल गया है की What is Life Insurance in Hindi तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.